Loan 2023

चुटकियों में क्लियर हो जाएगा आपका पर्सलन लोन 1 करोड़

पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड ऋण होता है। अगर आप Bank या वित्तीय संस्थाओं की ओर से निर्धारित मापदंडों को पूरा करते हैं तो आपको जल्द Personal Loan मिल जाता है।

पर्सनल ऋण मौजूदा समय में लोन लेने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। अगर आपका Credit Score Good है और पिछले लिए कोई भी लोन का समय पर रिपयमेंट किया है तो आपको Bank और वित्तीय संस्थाएं आसानी से Personal Loan दे देती हैं।

इस लोन के जरिए ली गई रुपये का इस्तेमाल जैसे शादी, घूमने और किसी इमरजेंसी स्थिति में आए खर्च को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। यह एक अनसिक्योर्ड ऋण होता है और कोई वेरिफिकेशन न होने के चलते बहुत जल्द पास हो जाता है।

इस रिपोर्ट में उन 5 पैरामीटर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि Personal Loan लेने के लिए जरूरी होते हैं।

मंथली आय पर्सलन लोन

पर्सनल लोन लेने के लिए मंथली आय सबसे जरूरी होती है। आपकी आय पर्सनल लोन में मांग की गई अमाउंट के मुताबिक होनी चाहिए और बैंक को ये विश्वास हो जाए कि आप आसानी से लोन चुका पाएंगे।

क्रेडिट स्कोर

पर्सनल लोन लेते समय सबसे ज्यादा जरूरी पैरामीटर होता है। इससे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री के बारे में पूरी जानकारी बैंक को मिल जाती है। क्रेडिट स्कोर बताता है कि आपने पिछले लिए गए सभी लोन समय पर चुकाए हैं या नहीं। आमतौर पर 750 से अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना है।

आयु किसी भी प्रकार का ऋण लेने में ज्यादा महत्वपूर्ण पैरामीटर होता है। ये आपकी फाइनेंशियल स्टेबिलीटी और कमाने की क्षमता को दिखाता है। उदाहरण के लिए आपने पच्चीस साल की उम्र में ऋण लिया तो आपके ऊपर जिम्मेदारियां कम होंगी। दूसरी तरफ 50 वर्ष के व्यक्ति के ऊपर बच्चों से लेकर परिवार को संभालने तक की जिम्मेदारी होगी।

यह पढ़े

Bandhan Bank Se Loan Lijiye

Payday Loan Sameday India

एम्प्लॉयमेंट हिस्ट्री आपका ऋण पास होने के लिए काफी जरूरी होता है। अगर आपने बीते 1 साल में कई नौकरियां बदली हैं तो बैंक में आपका लोन पास होने में समस्या आ सकती है। वहीं, अगर आपने कई सालों से एक ही कंपनी में जॉब कर रहे हैं तो इसे काफी अच्छा माना जाता है।

डेट इनकम रेश्यो

डेट इनकम रेश्यो किसी भी व्यक्ति की ऋण चुकाने की क्षमता को दिखाता है। अगर आपके पास पहले से ही लोन है और उसके ऊपर आप कोई और लोन लेना चाह रहे हैं तो Bank आपका डेट इनकम रेश्यो देखेगा और अगर यह अधिक होता है तो बैंक आपका लोन आवेदन खारिज भी कर सकता है।

Related Articles

Back to top button